Header Ads

ट्रम्प ने कहा- स्कूल पूरी तरह खोले जाएं; लेकिन जिस स्कूल में ट्रम्प का बेटा पढ़ता है उसी ने स्कूल खोलने से मना कर दिया

वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण दुनिया भर में स्कूल-कॉलेज बंद हैं। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने देश के सभी स्कूलों को फिर से खोलने को कहा है। लेकिन, जिस स्कूल में ट्रम्प का छोटा बेटा पढ़ता है, उसी स्कूल मैनेजमेंट ने खोलने से मना कर दिया है। मैनेजमेंट ने कहा- अभी माहौल अनुकूल नहीं है। सितंबर से पहले स्कूल नहीं खोल सकते।

राष्ट्रपति ट्रम्प बार-बार जोर दे रहे हैं कि सभी स्कूल खोले जाएं और बच्चों को स्कूल बुलाया जाए। ट्रम्प ने कहा- 5 करोड़ स्टूडेंट्स अनिश्चितकाल तक स्कूल जाने से नहीं रोक सकते। यदि उन्हें रोका गया तो उनके मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक विकास को नुकसान पहुंचेगा। यदि स्कूल खोले जाते हैं तो पैरेंट्स वापस काम पर जाना शुरू सकते हैं।

ट्रम्प ने स्कूलों को चेतावनी जारी की

ट्रम्प ने स्कूलों को चेतावनी देते हुए कहा, ‘यदि स्कूल नहीं खोले जाते हैं तो स्कूलों से धन वापस लिया जाएगा।’ इस संबंध में अमेरिका के सेंट एंड्रूय स्कूल के प्रमुख रॉबर्ट कोसस्की और सहायक प्रमुख डेविड ब्राइन ने साइन किया हुआ लेटर जारी किया है। इसमें कहा गया है, ‘स्कूल किस तरह खोले जाएंगे। बच्चों को ऑनलाइन के माध्यम से कैसे पढ़ाना है। इसके बारे में 10 अगस्त को एक मीटिंग करके तय किया जाएगा।’

स्कूल मैनेजमेंट का कहना है कि वो स्कूल को खोलने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से बनाई गई गाइडलाइन का पालन करेंगे। साथ ही उनसे ये भी पूछेंगे कि वो किस तरह के और नियमों का पालन करें, जिससे वायरस का संक्रमण न फैले और बच्चों को किसी तरह से उसका नुकसान न हो।

वहीं, गुरुवार को जारी एक फैमिली फाउंडेशन के पोल में प्राथमिक स्कूल के 60 फीसदी पैरेंट्स ने कहा कि स्कूल धीरे-धीरे ही खोले जाने चाहिए। लेकिन हम बच्चों को तभी स्कूल भेजेंगे, जब उनकी सुरक्षा निश्चित हो।

ट्रम्प जिस तरह जोर दे रहे, पहले उन्हें ही स्कूल बुलाना चाहिए

शिक्षक संघ के नेताओं ने कहा- ‘जिस तरह से ट्रम्प स्कूलों को खोलने के लिए जोर दे रहे हैं, उसे देखते हुए पहले उनको स्कूल बुलाना चाहिए। यहां पर उनको स्थिति के हालात से अवगत कराना चाहिए। तभी ट्रम्प को इसका पता चल पाएगा कि यदि इस स्थिति में स्कूलों को खोला गया तो किस तरह की समस्याएं सामने आ सकती हैं। साथ ही स्कूल आने वाले बच्चों को कोरोना संक्रमण का कितना खतरा बना रहेगा।

-न्यूयॉर्क टाइम्स से विशेष अनुबंध के तहत



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
ट्रम्प ने स्कूलों को चेतावनी देते हुए कहा- यदि स्कूल नहीं खोले जाते हैं तो स्कूलों से धन वापस लिया जाएगा। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f1mFXp

No comments

Powered by Blogger.