Header Ads

क्या मुकेश अंबानी दुनिया के छठवें अमीर व्यक्ति बनने की खुशी में jio का 349 वाला रिचार्ज मुफ्त दे रहे हैं? Reliance Jio ने भास्कर को बताया इस दावे का सच

क्या वायरल : एक मैसेज वॉट्सऐप पर शेयर किया जा रहा है। दावा है कि मैसेज में दी गई लिंक पर क्लिक कर ग्राहक Jio का 349 रुपए वाला तीन महीने का रिचार्ज मुफ्त में करा सकते हैं।

10 दिन पहले जारी हुए ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में मुकेश अंबानी को दुनिया का छठा सबसे अमीर व्यक्ति बताया गया है। आश्चर्यजनक रूप से गूगल के संस्थापक लैरी पेज, सर्जे ब्रिन और टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क को पछाड़कर मुकेश अंबानी ने यह उपलब्धि हासिल की है। उनकी इसी उपलब्धि से जोड़कर फ्री रिचार्ज वाला मैसेज वायरल हो रहा है।

वायरल मैसेज

Jio ऑफर 2020 में मुकेश अंबानी दुनिया के 6th सबसे धनी व्यक्ति बनने की खुशी में नीता अंबानी ने 99 हजार Jio यूजर को 349 का 3 महीने वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी नीचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करें।

👉 https://ift.tt/2WRYEfc

कृपया ध्यान दे: 🙏🏻 ये ऑफर कभी भी ख़त्म हो सकती है।

दैनिक भास्कर के पाठक ने यह मैसेज फैक्ट चेक टीम के वॉट्सऐप नंबर पर पड़ताल के लिए भेजा

फैक्ट चेक पड़ताल

  • वायरल मैसेज में फ्री रिचार्ज का लाभ लेने के लिए https://jio-rechrges.com/ की लिंक दी गई है। लिंक पर क्लिक करने के बाद ग्राहक की डिटेल्स मांगी जाती है।
  • Jio की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऐसे किसी भी ऑफर की जानकारी नहीं है।
  • रिचार्ज करने की असली लिंक वायरल मैसेज के साथ शेयर की जा रही लिंक से बिल्कुल अलग है।
जियो की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिचार्ज के लिए खुलने वाली लिंक
  • 24 मार्च, 2020 को खुद jio care ने ऑफिशियल हैंडल से ट्वीट कर इस तरह के ऑफर को फेक बताया था।
  • एक ग्राहक ने जब ट्विटर पर इस तरह के ऑफर वाले मैसेज की सत्यता के बारे में पूछा। तो jio ने जवाब में ट्वीट कर कहा- Jio न इस तरह के मैसेज भेजता है न ही कॉल करता है। सभी Jio ऑफर पारदर्शी रूप से आपके MyJio ऐप या http://Jio.com पर उपलब्ध हैं।
  • 349 रुपए वाला रिचार्ज मुफ्त में दिए जाने वाले मैसेज की सत्यता जांचने के लिए हमने सीधे रिलायंस जियो से संपर्क किया। कंपनी ने दैनिक भास्कर की फैक्ट चेक टीम को दिए लिखित बयान में कहा - हम समय-समय पर ग्राहकों को एसएमएस और फोन के जरिए कुछ वेबसाइट्स द्वारा किए जाने वाले भ्रामक दावों से आगाह करते रहते हैं। यह मैसेज भी पूरी तरह गलत और भ्रामक है। हम आपके माध्यम से अपने ग्राहकों से कहना चाहते हैं कि इस तरह के फर्जी प्रॉपेगैंडा का शिकार न बनें।

Jio में नौकरी का फर्जी विज्ञापन भी हो चुका है वायरल

jio में नौकरी का फर्जी विज्ञापन भी वायरल हो चुका है। JIO के रिचार्ज ऑफर से जुड़ी खबरें सर्च करने के दौरान हमें livemint वेबसाइट पर 28 मई, 2020 की एक खबर मिली। इसके अनुसार Jio ने OLX और Quikr पर Jio में नौकरी पाने से जुड़े फर्जी विज्ञापन पोस्ट करने वाले विज्ञापन पब्लिश करने को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में केस भी किया था।

निष्कर्ष : Jio का 349 रुपए वाला रिचार्ज मुफ्त दिए जाने का दावा झूठा है। खुद कंपनी ही इस तरह के मैसेज को फेक बता चुकी है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check : Mukesh Ambani giving Jio's 349 recharge free in the joy of becoming the world's sixth richest person?


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jDjsAv

No comments

Powered by Blogger.