Header Ads

सोशल मीडिया पर पोस्ट करें मास्क वाली सेल्फी, जानिए क्या है चैलेंज और क्यों है जरूरी; मास्क पहनने में भारत 5वें नंबर पर

कोरोनावायरस से बचने के लिए सबसे पहली और जरूरी चीज है मास्क। दुनियाभर में लोगों के बीच मास्क की जागरूकता बढ़ाने के मकसद से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने #WearAMaskChallenge की शुरुआत की है। संगठन के डायरेक्टर जनरल टेडरोस अधानोम घेब्रेयेस ने वीडियो मैसेज जारी कर इस बात की जानकारी दी। आइए जानते हैं क्या है यह चैलेंज? और इसे कैसे एक्सेप्ट करें?

क्या है #WearAMaskChallenge
#WearAMaskChallenge चैलेंज के तहत लोगों को मास्क पहने हुए अपना एक फोटो या वीडियो तैयार करना है। फिर इस मास्क पहने फोटो या वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट करें और अपने दोस्तों को भी यह चैलेंज पूरा करने के लिए नॉमिनेट करें। इससे मास्क के बारे में लोग और जागरूक होंगे, साथ ही कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहेंगे।

लेकिन, केवल मास्क काफी नहीं
कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में मास्क एक अहम हथियार है, लेकिन काफी नहीं। इसके साथ ही लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और हाइजीन का ख्याल भी रखना होगा। अप्रैल के आखिर में आए Ipsos 15 नेशन सर्वे में पता चला है कि शहरों में रहने वाले 4 में से 3 भारतीय मास्क पहन रहे हैं।

मास्क चैलेंज क्यों एक्सेप्ट करना चाहिए?

  • 15 देशों के सर्वे रिपोर्ट में पाया गया कि मास्क पहनने के मामले में भारत (76%) के साथ 5वें नंबर पर है। मास्क पहनने में भारत से आगे वियतनाम (91%), चीन (83%), इटली (81%) और जापान (77%) हैं।
  • मास्क पहनने के मामले में कई बड़े देश पीछे हैं। ब्रिटेन में सिर्फ 16%, जर्मनी में 20%, ऑस्ट्रेलिया में 21%, कनाडा में 28% और फ्रांस में 34% लोग मास्क पहन रहे हैं। इन देशों में कोरोना के केस बड़ी संख्या में आए हैं।

भारत में नहीं है मास्क को लेकर गंभीरता

  • भारत में लोग अभी भी मास्क पहनने को लेकर जागरूक नहीं हैं। देश की राजधानी दिल्ली में पुलिस ने जून में लॉकडाउन हटने के बाद 66 हजार 181 लोगों पर मास्क नहीं पहनने को लेकर जुर्माना लगाया।
  • वहीं, सिलिकॉन वैली माने जाने वाले बेंगलुरु में अनलॉक फेज के दौरान मास्क और डिस्टेंसिंग नहीं मानने पर 47 हजार लोगों पर 88 लाख रुपए से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया है।

मास्क पहनने के दौरान कैसे रखें सावधानी?

मास्क के थ्री स्टेप्स

#1 सही मास्क का चुनाव
मास्क को पहनना सुरक्षा के लिहाज से जरूरी है, न कि दिखावे और औपचारिकता के लिए। इसलिए अपने फेस कवर के तौर पर मास्क का चुनाव करते वक्त साइज का खास ख्याल रखें। ध्यान रखें कि आपके चेहरे पर मास्क की फिटिंग सही हो। अगर मास्क छोटा है तो यह चेहरे को ठीक से कवर नहीं करेगा और इससे सांस लेने में भी तकलीफ हो सकती है। अगर मास्क का साइज बड़ा है तो चेहरे पर गैप बन जाएंगे, जिसके कारण संक्रमण का जोखिम भी बढ़ेगा।

#2 पहनने का सही तरीका
मास्क पहनते वक्त सफाई का ध्यान रखें। पहनने से पहले देख लें कि मास्क गंदा या फटा तो नहीं है। गीला मास्क न पहनें। उठाते या पहनते वक्त मास्क को सामने से न छुएं और स्ट्रैप की मदद से ही पहनें। गंदे हाथों से मास्क को न छुएं और न ही बार-बार एडजस्ट करें। बातचीत के दौरान मास्क को न हटाएं और न ही साइड बदलें।

#3 सावधानी से हटाएं
पहनने की तरह ही मास्क हटाते वक्त भी टच का ध्यान रखें। मास्क को सामने से न छुएं और स्ट्रैप की मदद से हटाएं। हटाने के बाद मास्क को कपड़ों या सतहों से दूर रखें। उपयोग किए हुए मास्क को दूसरे व्यक्ति से शेयर न करें। अगर मास्क रि-यूजेबल नहीं है तो दोबारा न पहनें और सावधानी से डिस्पोज करें। मास्क हटाने के बाद हाथ धोएं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
WHO launches challenge, post 'mask' selfie on social media; India at number 5 in the matter of wearing masks


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XEtI23

No comments

Powered by Blogger.