Header Ads

आजादी के 73 बरस मुबारक... आज लाल किले पर पीएम मोदी बनाएंगे नया रिकॉर्ड; उधर पानी-पानी हुए जयपुर में गहलोत ने ली चैन की सांस

आजाद भारत और 15 अगस्त... ये दो शब्द और एक तारीख सुनकर मन को कितना सुकून मिलता है ! हमारा अपना ऐसा भारत जहां हर धड़कन आजाद है और हर सांस में देश राग गूंजता हो। आज 73 बरस पूरे हो गए तो आजादी का ये पुर-सुकून एहसास हम सबके कंधों पर नई जिम्मेदारियां भी ले आया है। 2020 का ये साल एक तरह से आजाद भारत की और हमारी आजादी की भी परीक्षा का साल है।

आइये, आज के आजादी एहसास के जोश के साथ, जान लेते हैं कि क्या कुछ बड़ा घटकर इतिहास बन गया और आज क्या-कुछ होने वाला है -

सबसे पहले राजस्थान से जुड़ी दो बड़ी खबरें जिसमें एक में आफत की बारिश है तो दूसरे में सूबे के मुखिया के लिए चैन की सांस…..

राजस्थान की राजधानी जयपुर में बादलों का सब्र टूट गया… शुक्रवार को दोपहर एक बजे तक 10 घंटे में 10.7 इंच बारिश हुई। बारिश आफत बनकर आई और पूरे शहर को जाम कर दिया। हर गली, हर सड़क, हर बाजार पानी से भर गया। सबसे बुरे हालात पुराने शहर में देखने को मिले। सड़कों पर कारें तैरने लगीं और संकरी गलियां नदियां बन गईं।

पढ़ें जयपुर के हाल की पूरी खबर

देखें उफनते सैलाब की तस्वीरें

पायलट ने कराई गहलोत की सैफ लैंडिंग, अब कोई संकट नहीं...क्योंकि, उन्होंने ने शुक्रवार को विश्वास मत ध्वनि मत से जीत लिया। प्रस्ताव पर बहस के दौरान गहलोत ने कहा, 'भाजपा और उनके हाईकमान ने सरकार गिराने की कोशिश की थी।' सदन में पायलट को गहलोत से काफी दूर 127 नंबर की सीट देने के फैसले ने सबको हैरान किया।; इस पर वे बोले- अब सरहद पर बैठा हूं, कितनी भी गोलीबारी हो, कवच और ढाल बनकर रहूंगा।

पढें पूरी खबर

अब देश का गौरव बढ़ाने वाले उन 87 वीर जवानों की वीरता की खबर जिन्हें गैलेंटरी अवार्ड से नवाजा जाएगा ….

गृह मंत्रालय ने गैलेंटरी अवॉर्ड की घोषणा कर दी है… इस साल 87 सैनिकों को ये अवॉर्ड दिए जाएंगे। इनमें तीन सैनिकों को शौर्य चक्र, पांच सैनिकों को बार सेना मेडल और 60 सैनिकों को सेना मेडल (गैलेंटरी), 19 को मेंशन-इन-डिस्पैच मिलेंगे। हवलदार आलोक कुमार दुबे, मेजर अनिल उर्स और लेफ्टिनेंट कर्नल कृष्ण सिंह रावत को शौर्य चक्र से सम्मानित जाएगा।

पढें पूरी खबर

वीरता के नीचे अब एक कायरता की खबर भी जान लेते हैं जो हमारे पड़ोसी पाकिस्तान की है, हमेशा की तरह एक उकसाने वाली हरकत...पाकिस्तान अपने बेतुकी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है...

कभी नहीं सुधरेगा हमारा नापाक पड़ोसी... पाकिस्तान ने 14 अगस्त को अपने स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीर के पूर्व हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-पाकिस्तान' से नवाजा है। अलगाववादी नेता गिलानी को भारत विरोधी बयानों के लिए जाना जाता है। यही वजह है कि पाकिस्तान ने उसे इस सम्मान से नवाजा है। पाकिस्तान ने अपने स्वतंत्रता दिवस को 'कश्मीर एकजुटता दिवस' के रूप में मनाया है।

पढें पूरी खबर

अब कोरोना से जुड़ी उस खबर की बात जो वाकई चिंता बढ़ाने वाली है, क्योंकि हमारे देश में संक्रमण की स्पीड सबसे तेज हो गई है...

भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 25 लाख के पार ….अब देश में हर दिन 60 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। देश में 30 जनवरी को कोरोना का पहला मामला सामने आया था। इसके 110 दिन बाद यानी 10 मई को यह संख्या बढ़कर एक लाख हो गई। फिर रफ्तार में इतनी तेजी आई कि महज 88 दिनों में ही ये आंकड़ा एक लाख से बढ़कर 25 लाख तक पहुंच गया।

पढें पूरी खबर

अब भारत की उस सबसे सस्ती दवा के बारे में जान लेते हैं जिसमें कोरोना से आजादी की उम्मीद छुपी है…

हैदराबाद की फार्मा कंपनी ने उतारी 33 रुपए वाली दवा... देश के MSN ग्रुप ने कोरोना की सबसे सस्ती दवा 'फेविलो' लॉन्च की है। इसमें फेविपिराविर ड्रग का डोज है। 200 एमजी की एक टेबलेट 33 रुपए की होगी। कंपनी जल्द ही 400 एमजी टेबलेट भी लॉन्च करेगी। ग्रुप के सीएमडी डॉ. एमएसएन रेड्‌डी का दावा है कि, ये सबसे प्रभावी और किफायती दवा है।

पढें पूरी खबर

अब खाने और उसकी पैकिंग के कोरोना कनेक्शन की बात जिसके डर और भ्रम को WHO ने दूर कर दिया है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने साफ किया है कि... भोजन या उसकी पैकिंग से कोरोना वायरस नहीं फैलता है, अब तक बड़े पैमाने पर ऐसे प्रमाण नहीं मिले हैं। लोगों को फूड चेन में वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। महामारी विशेषज्ञ मारिया वेन का कहना है कि चीन ने पैकेजिंग के सैकड़ों टेस्ट करने के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं। WHO ने यह बयान चिकन के पंख में कोरोनावायरस मिलने के बाद दिया है।

पढें पूरी खबर

अब बात देश के सबसे अमीर कारोबारी और रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी की, क्योंकि अब उनके उत्तराधिकारी को खोजा जा रहा है…

देश के सबसे बड़े कॉर्पोरेट घराने रिलायंस में हलचल… 63 साल के मुकेश अंबानी के उत्तराधिकारी को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। खबर है कि अंबानी फैमिली काउंसिल बना कर फैसला करेंगे। इसमें उनके तीनों बच्चे आकाश, अनंत और ईशा के साथ एक बाहरी व्यक्ति भी होगा। देश के कॉर्पोरेट घरानों में यह इस तरह का पहला मामला है जहां पहले ही सब कुछ तय किया जा रहा है।

पढें पूरी खबर

अब सुशांत सिंह राजपूत और रिया चक्रवर्ती से जुड़ा बड़ा अपडेट जिससे लग रहा है कि एजेंसियों के तीर निशाने पर नहीं लग रहे...

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जुड़े सूत्रों के हवाले से... दावा किया जा रहा है कि सुशांत के खाते से रिया चक्रवर्ती के खाते में किसी तरह के डायरेक्ट ट्रांजेक्शन के सबूत नहीं मिले हैं। हालांकि, यह साबित हुआ है कि अभिनेता के एक बैंक खाते से लगभग 15 करोड़ रुपए निकाले गए थे। ईडी यह जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहा है कि यह रकम किसके खाते में जमा हुई।

पढें पूरी खबर

राष्ट्र के नाम संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा- भारत की आत्मनिर्भरता का अर्थ स्वयं सक्षम होना है, दुनिया से दूरी बनाना नहीं…

74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर... राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार शाम राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि भारत की आत्म निर्भरता का अर्थ स्वयं सक्षम होना है। दुनिया से दूरी बनाना नहीं है। इसका अर्थ है कि भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में शामिल भी रहेगा और आत्म निर्भर भी बनेगा। उन्होंने कहा कि मैं प्रार्थना करता हूं कि समस्त विश्व का कल्याण हो।

पढें पूरी खबर

अब आखिर में जान लेते हैं कि आजादी के दिन क्या कह रहे हैं आपके सितारे और अंकों का गणित …

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 15 अगस्त, शनिवार को आर्द्रा नक्षत्र होने से मुद्गर नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही चंद्रमा मिथुन राशि में रहेगा। जिससे ग्रहण और वज्र योग भी रहेगा। इनके कारण सिंह, तुला और कुंभ राशि वाले की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

जानें अपना आज का राशिफल

टैरो कार्ड रीडर शीला एम. बजाज के अनुसार शनिवार, 15 अगस्त 2020 को टैरो राशिफल के मुताबिक 12 में से 5 राशियों के लिए दिन कुछ संघर्ष और परेशानी की ओर इशारा कर रहा है। वहीं, 7 राशियों के लिए शनिवार शांति, राहत और सफलता से भरा हो सकता है।

जानें अपना आज का टैराे राशि फल

आखिर में, जय हिंद के नारे के साथ आजादी के दिन की बहुत दुआएं और शुभकामनाएं... आइये हम साथ मिलकर 2021 में 74 बरस पूरे करके पूरी ताकत और मेहनत के साथ अपनी प्लेटिनम जुबली यानी 75वें साल की ओर बढ़ चलें।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
15 august 2020 Independence day | 74th year of indenpendence and PM Modi at Lal Kila| Corona virus, politics|CBI Sushant singh case|News Brief/Dainik Bhaskar Morning Latest [Updates]; IPL | Yogi| Modi| Jaipur flood|  Aaj Ka Rashifal


from Dainik Bhaskar /national/news/74th-independence-day-and-jaipur-flood-and-other-stories-in-15th-aug-daily-morning-news-brief-on-dainik-bhaskar-app-127617042.html

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.