Header Ads

क्या हरियाणा में बीजेपी विधायक के साथ मारपीट हुई है? असल में वायरल वीडियो बिजली की लाइन को लेकर दो पक्षों में हुई झड़प का है

क्या वायरल : सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में पहले कुछ लोग शांति से बैठकर बात करते दिख रहे हैं। थोड़ी देर बाद बाहर से लोग आकर उनसे मारपीट करना शुरू कर देते हैं। दावा किया जा रहा है कि यह हरियाणा में भाजपा विधायक के साथ हुई मारपीट का वीडियो है।

वायरल वीडियो

फेसबुक पर वीडियो को हरियाणा में बीजेपी विधायक की पिटाई का बताकर शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/watch/?v=233110011070676

फैक्ट चेक पड़ताल

  • अलग-अलग की-वर्ड से सर्च करने पर हमें पिछले एक माह की ऐसी कोई खबर इंटरनेट पर नहीं मिली, जिससे पुष्टि होती हो कि हरियाणा में बीजेपी विधायक के साथ मारपीट हुई है।
  • वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से ANI की 23 जुलाई, 2020 की एक खबर मिली। ANI की वेबसाइट पर खबर के साथ उसी घटना का फोटो है, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है। इस खबर के अनुसार, यह मामला बीजेपी विधायक की पिटाई का नहीं है। वीडियो बिजली की लाइन को लेकर दो पक्षों में हुए विवाद का है।
  • ANI की खबर के अनुसार, गग्सिना गांव के कुछ लोग सब डिविजनल ऑफिसर (SDO) के पास यह शिकायत लेकर पहुंचे कि एक बिजली की लाइन उनकी खेती की जमीन के ऊपर से गुजर रही है। जिससे उन्हें परेशानी हो रही है। SDO मामलो को सुन ही रहे थे कि दूसरे पक्ष के लोग दफ्तर में घुसे और शिकायतकर्ताओं से मारपीट करनी शुरू कर दी। वायरल हो रहा वीडियो उसी मारपीट का है। स्थिति बिगड़ने पर SDO ने पुलिस को फोन किया। लेकिन, जब तक पुलिस आती आरोपी मारपीट करके जा चुके थे। अब सीसीटीवी फुटेज के आधार पर मामले की जांच की जा रही है।
  • इस घटना से जुड़ी अलग-अलग खबरें सर्च करने पर भी घटना से किसी भी बीजेपी नेता का संबंध नहीं मिला। न आरोपी पक्ष से न ही शिकायतकर्ताओं के पक्ष से।

निष्कर्ष : बीजेपी विधायक के साथ मारपीट का बताकर शेयर किया जा रहा वीडियो असल में बिजली की लाइन को लेकर दो पक्षों में हुई झड़प का है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check : The video of the clash between the two parties over the power line is being shared by the BJP MLA in Haryana as a fight


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3a0vI9V

No comments

Powered by Blogger.