Header Ads

फाइनल डिबेट में बाइडेन की टोकाटाकी नहीं कर पाएंगे ट्रम्प; माइक म्यूट करने का नियम बनाया

(माइकल एम ग्रिनबाम) अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेट जो बाइडेन के बीच आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट गुरुवार को टेनेसी के नैशविले में बेलमोंट यूनिवर्सिटी में होगी। लेकिन, पिछली डिबेट में ट्रम्प की टोकाटाकी को देखते हुए कमीशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट (सीपीडी) ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं।

नए नियम के मुताबिक, ‘90 मिनट तक होने वाली बहस को 15-15 मिनट के 6 हिस्सों में बांटा गया है। दोनों नेताओं को 45-45 मिनट बोलने का समय मिलेगा। शुरुआती बहस के दौरान उम्मीदवार का माइक्रोफोन दो मिनट के लिए बंद रखा जाएगा।

जब सवाल पूछा जाएगा तो सिर्फ उस उम्मीदवार का माइक चालू रहेगा, जिसे जवाब देना है। यानी सवाल बाइडेन से पूछा गया है, तो ट्रम्प का माइक बंद रहेगा। इसके बाद दोनों के माइक खोल दिए जाएंगे। इससे ट्रम्प और बाइडेन एक-दूसरे को बोलने के दाैरान टाेक नहीं पाएंगे। यदि कोई नेता डिबेट में टोकता है तो उसका समय भी काटा जाएगा।’

माइक बंद करने के फैसले से ट्रम्प की कैम्पेन टीम खुश नहीं है। सीपीडी काे लिखी गई चिट्ठी में टीम मैनेजर बिल स्टेपाइन ने कहा है कि हम म्यूट बटन के इस्तेमाल को सही नहीं मानते। कोई किसी उम्मीदवार की आवाज कैसे दबा सकता है?

अर्ली वोटिंग: अब तक 3 करोड़ वोट पड़े; 2016 से 5 गुना ज्यादा

अमेरिका में अर्ली वोटिंग के तहत चुनाव से 13 दिन पहले तक तीन करोड़ से ज्यादा नागरिक मतदान कर चुके हैं। यह 2016 में पड़े वोटों की तुलना में 5 गुना ज्यादा है। यह आकड़ा सरकार की वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके मुताबिक, अब तक 3,02,42,866 लोगों ने मतदान किया है। फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मिशेल मैकडोनाल्ड ने बताया कि 2016 में लगभग 50.90 लाख मतदाताओं ने वोटिंग डेट से पहले वोट डाले थे।

ट्रम्प ने लोकप्रिय वैज्ञानिक डॉ. एंथनी फॉसी को इडियट कहा

अमेरिका के शीर्ष सरकारी और लोकप्रिय वैज्ञानिक डॉ. एंथनी फॉसी पिछले कुछ दिनों से ट्रम्प के निशाने पर हैं। ट्रम्प ने एक चुनावी रैली के दौरान कैंपेन स्टाफ से कहा- ‘लोग कोरोना को लेकर डॉ. फॉसी और उनके जैसे इडियट को सुन-सुन कर थक गए हैं।’

दरअसल, कोरोना से निपटने में लापरवाही बरतने पर ट्रम्प प्रशासन को आरोपी करार दिया जा रहा है। इस आलोचना से ट्रम्प निराश हैं। वहीं, डॉ. फॉसी उस टीम का हिस्सा हैं, जिसे व्हाइट हाउस की तरफ से कोविड-19 का सामना करने के लिए बनाया गया है। इसलिए ट्रम्प अपनी भड़ास डॉ. फॉसी पर निकाल रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने फ्लोरिडा में रैली की। रैली के दौरान जमकर बारिश हुई, लेकिन हैरिस उत्साह के साथ बोलती रहीं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jdrA9L

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.